मलेरिया के खिलाफ जंग के लिए नया हथियार हुआ तैयार

मलेरिया के खिलाफ जंग के लिए नया हथियार हुआ तैयार

सेहतराग टीम

मलेरिया के खिलाफ जंग में दो बड़े हथियार हाथ लगे हैं। आईआईटी बीएचयू के एक प्रोफेसर ने जहां खून में पहुंचकर मलेरिया के परजीवियों को नष्ट करने वाली नैनो दवा ईजाद करने में कामयाबी हासिल की है। वहीं, अमेरिका में शोध कर रहे एक भारतवंशी वैज्ञानिक ने मलेरिया के खिलाफ बेहतर प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने वाला टीका तैयार करने में सफलता दर्ज की है। आईआईटी बीएचयू में मलेरिया का फैलाव रोकने में सक्षम ऑटो फंक्शनल दवा तैयार की गई है। पॉलिमर आधारित यह ‘नैनो मेडिसिन’ इंजेक्शन से खून में पहुंचाई जाएगी। दवा आधुनिक दवा आपूर्ति प्रणाली और समय-ताप क्लॉक पर आधारित है। यह खून में मलेरिया के परजीवी प्लाजमोडियम फाल्सीपेरम को खत्म करेगी। 

संस्थान के स्कूल ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रदीप पाइक ने दावा किया कि पशुओं पर दवा का प्रयोग सफल रहा है। अब मनुष्य पर इसके क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति का इंतजार है। उन्होंने बताया कि नया आविष्कार बेहद खतरनाक सेरेब्रल मलेरिया को चुनौती देगा। इसका पेटेंट दाखिल किया जा चुका है। डॉ. पाइक रासायनिक प्रौद्योगिकीविद हैं और बायोमेडिकल के क्षेत्र में काम करते हैं। उन्हें आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड और युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

हफ्ते भर में मलेरिया ठीक होगा-

नई दवा खून में सक्रिय मलेरिया के परजीवियों से चिपककर उन्हें मार देती है। बुखार बढ़ने पर इसमें मौजूद नैनो कैप्सूल स्वत: क्रियाशील हो जाते हैं। वहीं, बुखार उतरने पर ये शांत भी हो जाते हैं। एक बार इंजेक्शन लगाने पर यह दवा हफ्ते भर में मलेरिया को ठीक करने की क्षमता रखती है।

मादा एनोफिलीज से फैलती है बीमारी-

पी फाल्सीपेरम इनसान का एककोशिकीय प्रोटोजोआ परजीवी है। इसकी सबसे घातक नस्ल मलेरिया का कारण बनती है। मलेरिया मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। इसे मनुष्य के लिए घातक परजीवी के रूप में माना जाता है। यह वर्तमान में उपलब्ध ज्यादातर मलेरिया रोधी दवाओं के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर चुका है।

नोट-

-ऑटो फंक्शनल मेडिसिन मलेरिया की आधुनिक दवा है। बुखार चढ़ने पर यह दवा खून में स्वत: घुलकर मलेरिया के परजीवी को मार देती है। : डॉ. प्रदीप पाइक, एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईटी बीएचयू

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

केरल में पहला कोरोना वायरस का मामला आया सामने, वुहान से लौटा था छात्र

World Leprosy Day: कुष्ठ रोग के मरीज से न करें भेदभाव, ये कोई शाप नहीं, संभव है इसका इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।